September 16, 2024

एसजीआरआरयू में चरखे पर सूत कातकर बापू के विचारों को किया आत्मसात  खादी ग्रामोद्योग द्वारा श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन

0

 

देहरादून। श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय (एसजीआरआरयू) में छात्र-छात्राओं ने चरखे पर सूत कातकर प्रशिक्षण लिया और गांधी जी के विचारों को आत्मसात किया। कार्यक्रम में खादी की उपयोगिता एवम् महत्ता पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने बढ़चढ़कर भागीदारी की।
मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान संकाय के हिंदी विभाग द्वारा राज्य कार्यालय, खादी और ग्रामोद्योग आयोग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के  संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में सभी विभागों के विद्यार्थियों द्वारा उत्साहपूर्वक प्रतिभाग किया गया। निबंध प्रतियोगिता में निबंध विषय राज्य कार्यालय, खादी और ग्रामोद्योग आयोग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा ही प्रदान किये गये।  प्रतियोगिता में महिला  सशक्तिकरण , आधुनिक युग और खादी फैशन के रुप में,  नया भारत और नई खादी, अन्तरिक्ष में भारत, जैसे विषयों पर छात्र-छात्राओं ने रोचक निबन्ध लिखे। साथ ही छात्रों को चरखे पर सूत कातने का प्रशिक्षण भी दिया गया। इस अवसर पर मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान की संकायाध्यक्ष प्रो. डॉ गीता रावत  ने गांधी जी और खादी पर अपने विचार व्यक्त किए
इस अवसर पर राज्य कार्यालय, खादी और ग्रामोद्योग आयोग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार से बिजेन्द्र कुमार, सतेन्द्र सिंह भण्डारी, नरेश कुमार, एम टी एस के साथ ही डॉ मनीषा मैदुली, प्रो गीता रावत, हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ कल्पना थपलियाल, अंजलि, प्रो आशीष कुलश्रेष्ठ, प्रो प्रीति तिवारी के साथ ही सभी विभागों के विभागाध्यक्ष शिक्षकगण समेत सभी छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।
बाॅक्स समाचार
एसजीआरआरयू में पौधरोपण
कर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश
देहरादून। श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय में पर्यावरण संरक्षण को लेकर छात्र-छात्राओं ने मुहिम चलाई। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, देहरादून के तत्वाधान में सोमवार को विश्वविद्यालय के पथरी बाग कैंपस में पौधरोपण अभियान संचालित किया गया। इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के प्राविधिक कार्यकर्ता उमेश्वर सिंह रावत द्वारा उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाई जाने वाले 15 दिवसीय हरेला अभियान के तहत पौधरोपण कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
कार्यक्रम की जानकारी देते हुए प्राविधिक कार्यकर्ता उमेश्वर रावत ने कहा कि हरेला अभियान के अंतर्गत श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय के पथरी बाग कैंपस में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। पर्यावरण संरक्षण अभियान के तहत पौधे उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने छात्रों और उपस्थित शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि पौधे लगाना महान कार्य है। साथ ही उनका संरक्षण करना उससे भी अधिक आवश्यक है। स्कूल आफ ह्यूमैनिटीज एण्ड सोशल साइंस के द्वारा आयोजित इस प्लांटेशन ड्राइव को संबोधित करते हुए स्कूल आफ ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस की संकायाध्यक्ष प्रोफेसर डाॅ. गीता रावत ने सभी छात्र-छात्राओं और उपस्थित शिक्षकों से पौधरोपण कर पर्यावरण एवं समाज को बचाने की अपील की। कार्यक्रम की संयोजक डॉ भावना उपमन्यु रहीं। इस अवसर पर श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय के स्कूल आफ ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस के सभी शिक्षक और छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed